blogger  क्या है?
What is blogger in Hindi

Blogger  गूगल का ही एक प्रोडक्ट है।  जो आपको ब्लॉगिंग करने में या फिर वेबसाइट बनाने में मदद करता है,  यहां पर अब अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं और अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं।

 ब्लॉगर - Blogger 

  यहां पर आप एचटीएमएल की कौड़ी और जावा रिकॉर्डिंग देख सकते हैं दोस्तों बात यह है कि यहां पर सबसे इजी वे के साथ और सबसे फास्ट वेबसाइट ब्लॉगर पर बहुत ही आसानी से बन जाती है क्योंकि यहां पर ज्यादा कोडिंग नहीं होती यहां पर एससी में न्यूज़ बताएं जिसमें ज्यादा डाटा यूज़ नहीं होता।
ब्लॉगर - Blogger

 ब्लॉगर में सब कुछ आपको कस्टमाइजेशन नहीं मिलता लेकिन यहां पर सारी की सारी चीजें आपको इसलिए मिल जाती है यहां पर आपको जो डैशबोर्ड है वह गूगल की तरफ से ऑटोमेटिक लिए बनाया होता है यहां पर ज्यादा कुछ चेंजिंग नहीं कर सकते मतलब कि चेंजिंग यहां पर कहीं नहीं सकते आप डैशबोर्ड के अंदर।

 ऐडसेंस के लिए यहां पर सबसे अच्छा फीचर दे रखा है ब्लॉगर में क्योंकि एक गूगल का प्रोडक्ट है तो यहां से आप ऐडसेंस को आपका जो डॉट blogspot.com को साइट है वह डायरेक्टली आपके शब्दों में होगा वह उससे ऐडसेंस ऑटोमेटिक लिख कनेक्ट हो जाएगा और आप वैसे तो शब्दों में इन पर आप रनिंग नहीं कर सकते लेकिन यहां पर यह फीचर आपको इनेबल कर दिया जाता है ब्लॉगर के अंदर।

 यहां पर आपको गूगल के सभी प्रोडक्ट आसानी से लिंक करने का ऑप्शन मिल जाता है क्योंकि यह गूगल की तरफ से दिया गया है ब्लागर तो यहां पर गूगल एनालिटिक्स ऐडसेंस सर्च कंसोल रोबोट 2 टेक्स्ट और ऐड पीएचपी की सभी के सभी फाइल आप यहां पर आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं ऐड कर सकते हैं क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट है।

 ब्लॉगर ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है क्योंकि यहां पर आप बहुत ही आसानी से वर्क कर सकते हैं ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं यहां पर काम कर सकते आप बहुत ही आसानी के तरीके के साथ यहां पर आपको फ्री होस्टिंग प्रोवाइडर की जाती है गूगल की तरफ से जो कि पूरी तरीके से सीख कर है और इसके सिक्योरिटी की जिम्मेदारी भी गूगल की होती है।

 सिक्योरिटी के साथ-साथ दोस्तों यह आपको एसएसएल सर्टिफिकेट सभी कुछ प्रोवाइड करता है फ्री होस्टिंग नहीं क्योंकि आपको वर्डप्रेस में या तो आपको फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट यूज करना पड़ता है क्लाउडफ्लेयर की तरफ से या फिर आपको परचेस करना पड़ता है आपने होस्टिंग प्रोवाइडर से या फिर किसी भी अथॉरिटी से।

 WordPress में सभी चीजें करना बहुत ही आसान है पर यहां की कस्टमाइजेशन और थीम को डिसाइड करना थोड़ा सा पड़ता है लेकिन अगर आप पेड़ थीम के अंदर जाते हैं तो वहां पर आपको सब कुछ आसानी से मिल सकता है और यहां पर आप पोस्ट और पेज को इस लिक्विड कर सकते हैं
Blogger Advantage and Disadvantage

 Blogger Advantage and Disadvantage

 Advantage of blogger

  •  free hosting
  •  Free SSL certificate with Google security
  • Free domain name 
  • Fast web page speed यहां पर आप साइट की पेशी स्पीड फास्ट होती है
  • लोगों का आप इजी तरीके से चला सकते हैं

 Disadvantage of blogger

  • Customisation
ब्लॉगर के अंदर आपको कस्टमाइजेशन अच्छा नहीं मिलेगा अगर आप इसे वर्डप्रेस से कंपेयर करेंगे तो नहीं तो इसकी सभी चीजें अच्छी है आप इसको है  अच्छी तरीके से यूज कर सकते हैं  क्योंकि यहां की कोडिंग एनिमल्स होती है इसलिए अच्छी नहीं दिखती।
  •  AdSense approval यहां पर आप इसलिए संस्कार प्रबल नहीं ले सकते
  •   permalink यहां पर पर मालिक मैं आपका ईयर और मंथ इंक्लूड होता है इसलिए यहां पर रैंकिंग में आपको इफेक्ट पड़ता है
  • यहां पर इंडेक्सिंग में भी टाइम लगता है
  • यहां की वेबसाइट अच्छी तरीके से नहीं दिखती
  • यहां पर आप अपने हिसाब से कुछ भी हैकिंग एप क्रैकिंग जैसी कंटेंट नहीं डाल सकते